एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस के रूप में जो सेवा प्रदाताओं और सेवा चाहने वालों को जोड़ता है, Urban Company को देश की सबसे तेज फर्मों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है।
Company Details
City: | Gurgaon |
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Founders: | Abhiraj Singh Bhal, Raghav Chandra, Varun Khaitan |
Founded: | 2014 |
Industries: | Apps, Home Services, Marketplace, Service Industry |
Number of employees: | 1001-5000 |
Revenue: | Rs 437.6 Cr (FY22) |
Official Website: | urbancompany.com |
यह आपकी दैनिक समस्याओं का अंत है। यदि आप एक नाई, एक ताला बनाने वाला, एक ताला बनाने वाला, एक योग शिक्षक, एक वकील या एक परामर्शदाता की तलाश कर रहे हैं, तो Urban Company ने आपको कवर किया है।Urban Company 2014 में स्थानीय सैनिकों के काम करने के तरीके में सुधार लाने और मुआवजा पाने के लक्ष्य के साथ इंटरनेट पर चला गया।
सेवाएं ऐतिहासिक रूप से उन उद्योगों में से एक थीं जिनमें बहुत कम संशोधन हुए हैं। जबकि विशेषताएँ, येलो पेज और जस्ट डायल जैसी सेवाएं आमतौर पर सुलभ थीं, पेशेवर नहीं थे।
ये व्यवसाय सच्चे पेशेवर को अनुबंध पारित करने के लिए एक एग्रीगेटर को शामिल करेंगे, और पैसे का एक बड़ा हिस्सा एग्रीगेटर के बटुए को लाइन करने के लिए खर्च किया जाएगा।
दूसरी ओर, Urban Company उपभोक्ताओं को सीधे उन विशेषज्ञों से जोड़ता है जो अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ के रूप में उभरे हैं। दस्ते को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है, फिर भी वे उन सभी से जूझ रहे हैं।
यह 2014 में ऐसे कुछ विशेषज्ञों के साथ शुरू हुआ था और अब करीब 50,000 विशेषज्ञों का दावा करता है, जबकि अन्य आधे इस विस्तृत श्रृंखला का हिस्सा बनने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं।
आप इस बारे में उत्सुक हो सकते हैं कि इस स्टार्ट-अप का समर्थन किसने किया और यह भी कि उन्होंने इसे इतनी ऊंचाइयों तक कैसे पहुंचाया। तो, आइए Urban Company की व्यावसायिक रणनीति पर एक नज़र डालें और सफलता की राह को एक साथ खोल दें।
Urban Company क्या है?
यह कंपनी व्यक्तिगत सेवा प्रदाताओं को सूक्ष्म उद्यमियों में बदलने के लिए उनके साथ मिलकर काम करती है। Urban Company आईएसपी को बाजार पहुंच, वित्तपोषण, सुरक्षा, शिक्षा, इन्वेंट्री, अधिग्रहण, भुगतान और कई अन्य सेवाएं प्रदान करके ऐसा करता है। हम उनके नौकरी खोजने वालों को "लीड" प्रदान करते हैं। वे Urban Company के ब्रांड के तहत एंड-यूज़र अनुभव, मूल्य निर्धारण और सेवा को बेचकर अपनी पूरी कंपनी चलाते हैं।
About Urban Company
एक साल पहले स्थापित होने के बाद से, कंपनी ने भारत भर में विविध उपभोक्ता आधार की सेवा के लिए अपनी ऑफ़र रेंज और व्यावसायिक रणनीति का उत्तरोत्तर विस्तार किया है।
सेवा डिजाइन के लिए उनका दृष्टिकोण बाजार के रुझानों और उनके अपने उद्देश्यों के जवाब में विकसित हुआ है, और इसे जानबूझकर हमारी तेजी से विकासशील नवाचार अर्थव्यवस्था के सामने लाने के लिए योजना बनाई गई है।
वरुण खेतान, अभिराज भाल और राघव चंद्रा ने 2014 में Urban Company की स्थापना मोबाइल एप्लिकेशन के लिए एक बाजार के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को क्षेत्रीय सेवा क्षेत्र से जोड़ने के विचार के साथ की थी।
उनकी टीम पहले घर जाने के बजाय बाजार में उछाल थी, खासकर जब निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाना शुरू किया और डॉलर की बाढ़ आने लगी। कंपनी ने मुश्किल से 10 लाख रुपये से शुरू करने के बाद 10 करोड़ जुटाए।
2015 में सैफ पार्टनर्स, एक्सेल पार्टनर्स और स्नैपडील की स्थापना करने वालों में कुणाल बहल और रोहित बंसल थे। अपने विकास के इस चरण के दौरान, Urban Company के प्रबंधन ने हेयर सैलून से लेकर वेडिंग फ़ोटोग्राफ़रों तक कई क्षेत्रों में लिस्टिंग और सेवा ऑफ़र की पेशकश करने का विकल्प चुना।
योग, आंतरिक सज्जा, सफाई और मरम्मत सेवाएं शहरी आवश्यकताओं की लंबी सूची में कई सेवाओं में से एक थीं।
फर्म के शुरुआती चरणों में, टीम और उनके कर्मचारी सूचीबद्ध व्यवसायों और लगातार उपयोगकर्ताओं की संख्या जैसे सरल मीट्रिक की तुलना में मार्केटिंग में मदद करने के लिए अधिक चिंतित थे।
इस व्यवसाय मॉडल ने अर्थव्यवस्था के लिए फिर से दो उद्देश्यों को पूरा किया: इसने संभावित ग्राहकों के मुद्दों को हल किया और उन्हें उनकी रोजमर्रा की आवश्यकताओं से अधिक लाभ प्राप्त करने में मदद की, और इसने स्थानीय सेवा कर्मचारियों (या "फेमटो") को पहले से कहीं अधिक रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाया।
सेवाओं की इस तरह की आवश्यकता के उभरने से पहले, ये कर्मचारी वर्ड-ऑफ-माउथ या अन्य बिचौलियों, जैसे स्टोर और स्थानीय दलालों पर निर्भर थे।
इस तरह के एक एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के विकास ने उन्हें अधिक दृश्यता प्राप्त करने और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद की, जो कि उनके पास होता।
Company का मिशन और विजन?
आज, हालांकि, यह एक मॉडल का उपयोग करता है जो विशेषज्ञों का पता लगाता है, उन्हें आवश्यकतानुसार प्रशिक्षित करता है, और फिर उन्हें वास्तविक समय में उपयोगकर्ताओं से जोड़ता है। उपयोगकर्ता कुशलतापूर्वक वेब पर नियमित सेवाओं को बुक कर सकते हैं।
हमें केवल ऐप को सत्यापित करने की आवश्यकता है, हमें जिन सेवाओं की आवश्यकता है उन्हें चुनें, और फिर उनके अवकाश पर सेवा बुक करें। Urban Company एक जगह पर शिक्षित स्थानीय व्यापार विशेषज्ञों की खोज की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करता है; दूसरे में, यह बिचौलियों को समाप्त करके और ग्राहकों से सीधा संपर्क प्रदान करके सेवा प्रदाताओं की सहायता करता है।
व्यापार और राजस्व मॉडल Of Urban Company
इसकी Urban Company अवधारणा उन 10 भारतीय स्थानों में बेहद सफल साबित हुई है जहां यह संचालित होता है, जिसमें 20,000 से अधिक सेवा प्रदाता अब बोर्ड पर हैं। प्रारंभिक वर्षों में, इसने अनुबंधित सेवा कर्मचारियों के माध्यम से कमीशन की वर्तमान धारा के अतिरिक्त एक नया आय चैनल बनाया।
यह दूसरी आय धारा लीड जनरेशन और सशुल्क विशेषज्ञ लिस्टिंग के माध्यम से उत्पन्न हुई थी। फर्म ने उन फ्रीलांसरों के लिए बढ़ी हुई दृश्यता के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जिनकी सेवाओं को नेटवर्क के माध्यम से देखा और भुगतान किया गया था।
इसने वित्तीय वर्ष 2019 में अपनी गतिविधियों को व्यापक बनाकर अपने राजस्व को उत्तरोत्तर बढ़ाकर 116 करोड़ कर दिया है।
इन मजबूत राजस्व के बावजूद, निगम पिछले साल परिचालन घाटे में 72 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद भी तोड़ने में विफल रहा है।
जैसा कि मैंने पहले कहा है, इस तरह के अपरिवर्तनीय विकास और उपलब्धि के लिए ड्राइव दीर्घकालिक स्टार्टअप सफलता को खतरे में डाल सकता है।
कई भारतीय कंपनियां इस मुद्दे से जूझ रही हैं और नुकसान के लिए वैश्विक स्तर पर जाने के लिए सबसे अच्छा तरीका खोजने का प्रयास कर रही हैं।
विदेशी परिचालनों के इष्टतम संयोजन का निर्धारण करना मुश्किल हो सकता है, Urban Company ने अंतरराष्ट्रीय विस्तार की योजना बनाने में सिर पर सही कील ठोक दी है। 2018 में, कंपनी ने दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में ऑन-डिमांड सेवाओं की शुरुआत की, और अगले वर्ष, उसने अबू धाबी के पास एक स्थान खोला।
इसने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में भी सेवाएं स्थापित की हैं। क्षेत्र में उपलब्ध जनसांख्यिकीय जानकारी को देखते हुए, संयुक्त अरब अमीरात में स्थानांतरित करने का विकल्प महत्वपूर्ण था।
इस क्षेत्र का विशाल भारत वहां परिचालन स्थापित करने का एक अनिवार्य कारण था, लेकिन वित्तीय चिंताओं ने भी इसे एक व्यवहार्य विकल्प बना दिया। दुबई में उपभोक्ताओं की लागत बहुत कम है, इसलिए सेवाओं की कीमत भारत की तुलना में तीन या चार गुना अधिक है, लगभग समान खर्च के साथ। ऑस्ट्रेलिया का कदम भी इसी तरह की अवधारणा से प्रेरित था।
अपनी गतिविधि के क्षेत्र और सेवित लोगों की मात्रा के विस्तार के बावजूद, फर्म ने अपनी साइट पर उपलब्ध छूटों की संख्या को कम करने के लिए चुना है।
नवंबर 2019 को, सर्विस ने खुलासा किया कि यह होम और वेलनेस सॉल्यूशंस पर ध्यान केंद्रित करते हुए, वेडिंग फोटोग्राफर्स या इवेंट ऑर्गनाइजेशन जैसी गैर-मुख्य सेवाओं को कम कर देगी, जो इसकी अधिकांश आय के लिए जिम्मेदार है।
नवंबर 2019 में, फर्म ने मर्दाना ग्रूमिंग सेवाओं की शुरुआत की, पुरुषों के सैलून की आपूर्ति उनके घरों में भेज दी।
एक बार जब वित्त की बात आती है, तोUrban Company एक चौतरफा रणनीति अपनाता है। इस अनुभाग में दो प्रकार के विकल्प शामिल हैं: पुस्तक अनुभाग और निश्चित मूल्य सेवा खाता, और गैर-बुकिंग या परिवर्तनशील मूल्य सेवा।
दूसरे समूह के लिए, Urban Company ने लीड और लिस्टिंग बनाने के लिए विशेषज्ञ को भुगतान करने के दृष्टिकोण का समर्थन किया है। यह एक रिवर्स नीलामी के समान है।
ग्राहक इस तरीके का उपयोग करके सीधे सेवा बुक नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे अपना ध्यान कार्य पर केंद्रित करते हैं। अनुरोध को स्वीकृत करने के लिए विशेषज्ञ द्वारा शुल्क का भुगतान किया जाना चाहिए।
मुद्रीकरण पूरी तरह से विशेषज्ञ की क्षमता पर निर्भर करता है कि वह उपभोक्ता को सेवा निर्धारित करने के लिए राजी करे। Urban Company ग्राहकों को विशेषज्ञों को प्रदान करता है, जो तब केवल एक को वोट दे सकते हैं।
जब किसी पेशेवर का प्रोफ़ाइल नहीं दिखाया जाता है, तो पेशेवर का क्रेडिट चुकाया जाता है। यह तब होता है जब मिलान एल्गोरिथ्म चलन में आता है।
वित्त को मेज पर लाने के लिए, कंपनी दो अलग-अलग रणनीतियां अपनाती है।
ऊपर बताए गए पैसे कमाने के तरीकों के अलावा, आपकी कमाई बढ़ाने का एक और तरीका है: विज्ञापन।
विज्ञापन राजस्व के बदले विज्ञापन दिखाने के लिए संगठन, वितरक और प्रदाता हमारे Urban Company प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं।
Urban Company की कुल आय में सब्सक्रिप्शन की हिस्सेदारी 85 फीसदी है। कमीशन-आधारित प्रक्रिया में, वे व्यवसाय के स्वामी से सेवा की कुल कीमत का एक हिस्सा वसूलते हैं।
इस दृष्टिकोण में, वे त्वरित और भरोसेमंद सेवा प्रदान करके सभी उपभोक्ताओं की मदद करते हैं।
वे अपने पेशे के आधार पर प्रत्येक व्यापारी या सेवादार से विशेष कमीशन की अपेक्षा करते हैं। नतीजतन, जितना अधिक श्रम उन्होंने किया था, उतना ही अधिक प्रोत्साहन उन्हें घरेलू सेवाएं देने से मिलता है।
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